वैक्सीन पर्यटन (Vaccine Tourism) क्या है? || मई 2021

Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

वैक्सीन पर्यटन (Vaccine Tourism) क्या है? || मई 2021

कोविड -19 की दूसरी लहर और दुनिया भर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम के बीच “वैक्सीन टूरिज्म” शब्द गति पकड़ रहा है। दिल्ली-मास्को के लिए ‘अरेबियन नाइट्स टूर्स’ नामक दुबई बेस्ड ट्रैवल एजेंसी द्वारा वैक्सीन टूर पैकेज के ड्राफ्ट के बाद वैक्सीन टूरिज्म सुर्खियों में आया है।

★ वैक्सीन पर्यटन (Vaccine Tourism) :

वैक्सीन पर्यटन को “टीका प्राप्त करने के अतिरिक्त लाभ के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए विभिन्न देशों की यात्रा” के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। वैक्सीन पर्यटन पैकेज लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है क्योंकि कई देशों ने बढ़ते कोरोना मामलों के कारण भारत से और भारतीयों के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूस उन कुछ देशों में से एक है जो वर्तमान में नकारात्मक पीसीआर रिपोर्ट के साथ भारतीयों को प्रवेश की अनुमति दे रहा है।

★ वैक्सीन पर्यटन पैकेज :

वैक्सीन पर्यटन पैकेज में एक होटल में 20 दिन का आवास, भोजन, उड़ानें और कुछ दिनों के दर्शनीय स्थल शामिल हैं। इस पैकेज की कुल लागत 1.3 लाख रुपये है। मालदीव और अमेरिका जैसे देश भी इसी तरह के कार्यक्रम पर काम कर रहे हैं ताकि विदेशों में लोगों को उनकी यात्रा के दौरान टीका लगवाने की अनुमति मिल सके।

★ क्या विदेशों में कोविड का टीका लगवाना गैरकानूनी है? | इस चीज के बारें में विस्तार से पढ़े!

भारत सरकार इस बात को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है कि किसी को भी इसका फायदा उठाने के लिए विदेश न जाना पड़े। ऐसा अनुमान है कि 2021 के अंत तक सभी को इसका लाभ मिल जाएगा। लेकिन, भारत में इस समय टीकों की कमी है। नतीजतन, कई भारतीय सोच रहे हैं कि क्या वे टीका लगाने के लिए विदेश जा सकते हैं। अमेरिका और रूस जैसे कुछ देश अन्य निवासियों के लिए भी टीकाकरण की अनुमति दे रहे हैं। इसलिए, यदि हवाई यात्रा की अनुमति दी जाती है, तो विदेश में टीका लगवाना अवैध नहीं होगा।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)


Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments