वेसाक (गौतम बुद्ध) दिवस – वार्षिक परिवर्तन : ????? (?????? ??????) ??? – ?????? ?????????????? – ???? || 26 मई

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

वेसाक (गौतम बुद्ध) दिवस – वार्षिक परिवर्तन : ????? (?????? ??????) ??? – ?????? ?????????????? – ???? || 26 मई

वेसाक दिवस 2021 (Vesak Day 2021) विश्व स्तर पर 26 मई को मनाया गया है। वेसाक, पूर्णिमा का दिन दुनिया भर के बौद्धों के लिए सबसे पवित्र दिन है। इस दिन भगवान गौतम बुद्ध (Gautham Buddha) को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रतिवर्ष इस दिवस को मनाया जाता है।

वेसाक, या बुद्ध दिवस, हर साल मई में पूर्णिमा के दिन दुनिया भर में मनाया जाता है। त्योहार थेरवाद या दक्षिणी परंपरा में गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु की याद दिलाता है।

बौद्ध हर जगह सरकारों से अनुरोध करते हैं कि बौद्ध रहते हैं, बुद्ध के सम्मान में मई पूर्णिमा के दिन को सार्वजनिक अवकाश बनाने के लिए कदम उठाएं।

जश्न मनाने के लिए, भक्त बौद्ध और अनुयायी बौद्ध ध्वज के औपचारिक और सम्मानजनक फहराने के लिए भोर से पहले मंदिरों में इकट्ठा होते हैं। वे पवित्र ट्रिपल मणि की स्तुति में भजन गाते हैं: बुद्ध, धर्म (उनकी शिक्षाएं), और संघ (उनके शिष्य)।

भक्त अपने शिक्षक के चरणों में रखने के लिए फूल, मोमबत्तियां का साधारण प्रसाद ला सकते हैं और किसी भी प्रकार की हत्या से बचने के लिए एक ठोस प्रयास कर सकते हैं।

एक और तरीका है कि वे दिन को चिह्नित करते हैं, वृद्धों, विकलांगों और बीमारों जैसे दुर्भाग्यपूर्ण लोगों के लिए खुशी लाने के लिए विशेष प्रयास करते हैं। इसलिए, इस दिन, बौद्ध विभिन्न धर्मार्थ घरों में नकद और वस्तु के रूप में उपहार वितरित करेंगे।

★ कैसे काम व जाँच और निरीक्षण करें :

• यदि स्थानीय कानून अनुमति देते हैं, तो आप रात के आकाश में एक चमकती लालटेन को छोड़ने की बौद्ध परंपरा का पालन करें।

• बौद्ध धर्म के बारे में और जानें। बुद्धनेट जैसी बौद्ध वेबसाइट पर जाएं, या शेर की दहाड़।

★ वेसाक (गौतम बुद्ध) दिवस का इतिहास :

• बुद्ध का जन्म सदियों से मनाया जाता रहा है। 1950 में, बौद्धों की विश्व फैलोशिप ने दिन को औपचारिक रूप देने और एकीकृत करने पर सहमति व्यक्त की।

• 1999 में, संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वेसाक दिवस मनाने का संकल्प लिया।

• पालन ​​का नाम पाली शब्द वेशाख या संस्कृत वैशाख से लिया गया है, जो कि अप्रैल-मई में पड़ने वाले प्राचीन भारत में इस्तेमाल होने वाले चंद्र महीने का नाम है।

• संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2000 से यह दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का संकल्प 1999 में पारित किया गया था। ​2004 से, अंतर्राष्ट्रीय वेसाक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। 2019 में, यह वियतनाम में आयोजित किया गया था। अब तक यह शिखर सम्मेलन थाईलैंड में 11 बार, वियतनाम में 3 बार और श्रीलंका में 1 बार हो चुका है।

• बुद्ध के जन्मदिन को वेसाक दिवस के रूप में मनाने का निर्णय पहली बार 1950 में श्रीलंका में आयोजित बौद्धों के विश्व फैलोशिप सम्मेलन में औपचारिक रूप से दिया गया था। सम्मेलन में कई देशों के बौद्ध नेताओं ने भाग लिया था।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)