PM मोदी ने महाराजा सुहेलदेव स्मारक के लिए आधारशिला रखी || फरवरी 2021

Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

PM मोदी ने महाराजा सुहेलदेव स्मारक के लिए आधारशिला रखी || फरवरी 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी, 2021 को महाराजा सुहेलदेव स्मारक के लिए आधारशिला रखी। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में चितौरा झील के विकास कार्य की आधारशिला भी रखी गयी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल हुए। इस परियोजना में महाराजा सुहेलदेव की प्रतिमा की स्थापना और एक गेस्ट हाउस, कैफेटेरिया और बच्चों के पार्क सहित विभिन्न पर्यटक सुविधाओं का विकास शामिल है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने श्रावस्ती, चित्तौरा झील और बहराइच के सौंदर्यीकरण के कार्यक्रमों का भी अनावरण किया। यह आयोजन बहराइच जिले के ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व को भी उजागर करेगा।

पृष्ठभूमि –

महाराजा सुहेलदेव की एक मूर्ति का अनावरण फरवरी 2016 में तत्कालीन भाजपा प्रमुख अमित शाह ने किया था। उन्होंने र एक किताब भी लॉन्च की थी। केंद्र सरकार ने भी एक डाक टिकट जारी किया और महाराजा सुहेलदेव के नाम पर एक सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की शुरुआत की।

सुहेलदेव कौन थे?

वह श्रावस्ती से राजा थे। उन्होंने गजनवीद गाजी सैय्यद सालार मसूद को हराया और उसे मार गिराया। उन्होंने 1034 ईस्वी में बहराइच में गजनवीद जनरल को हराया।

• बहराइच –

यह उत्तर प्रदेश में एक शहर और एक नगरपालिका बोर्ड है। यह शहर सरयू नदी पर स्थित है जो घाघरा नदी की एक सहायक नदी है। यह शहर नेपाल के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)


Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments