IIT परिषद ने स्वायत्तता के लिए पैनल का गठन किया || फरवरी 2021

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

IIT परिषद ने स्वायत्तता के लिए पैनल का गठन किया || फरवरी 2021

IIT काउंसिल, जो IIT की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है, ने 22 फरवरी, 2021 को स्वायत्तता के लिए चार पैनल गठित किए हैं। यह पैनल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में वर्गीकृत स्वायत्तता से लेकर वित्त पोषण तक के कई मुद्दों पर ध्यान देगा।

इस पैनल ने कर्मचारियों के युक्तिकरण को वर्तमान मानक से कम संख्या में करने का भी निर्णय लिया है। IIT काउंसिल का नेतृत्व शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल कर रहे हैं। यह परिषद कक्षा और उद्योगों के बीच संकायों की गतिशीलता, शिक्षा संचालन में प्रौद्योगिकी का व्यापक उपयोग और कर्मचारियों के युक्तिकरण सहित कई मुद्दों पर फोकस करेगी।

आईआईटी परिषद की चार समितियां –

आईआईटी परिषद के लिए स्थायी समिति के अध्यक्ष की सिफारिश के आधार पर चार समितियों का गठन किया गया है। इन्हें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार मुद्दों पर गठित किया गया था:

समूह –1 : स्तरीय स्वायत्तता, अधिकार प्राप्त और जवाबदेह निदेशक;
समूह –2 : IIT के निर्देशन के लिए प्रतिष्ठित शिक्षाविदों को तैयार करना;
समूह –3 : शैक्षणिक सीनेट का सुधार और पुनर्गठन;
ग्रुप –4 : इनोवेटिव फंडिंग मैकेनिज्म।

IIT काउंसिल –

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान परिषद (IIT Council) शासी निकाय है। यह निकाय भारत में सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए जवाबदेह है। केंद्र सरकार में तकनीकी शिक्षा के प्रभारी मंत्री इस परिषद में अध्यक्ष होते हैं। परिषद में संसद के तीन सदस्य, मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के संयुक्त परिषद के सचिव, सभी IIT के अध्यक्ष, सभी IIT के निदेशक, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष, केंद्र सरकार के तीन सदस्य, AICTE और IISc के अध्यक्ष और शामिल हैं।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)