UGC-NET एग्जाम हुआ रद्द: पेपर में गड़बड़ी के शक के चलते NTA का फैसला केंद्र ने जांच CBI को सौंपी

Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द

बुधवार, 19 जून को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC-NET परीक्षा रद्द कर दी। यह परीक्षा 18 जून, मंगलवार को हुई थी। यह परीक्षा OMR यानी पेन और पेपर मोड का उपयोग करके दो शिफ्ट में हुई थी। एक दिन बाद, 19 जून को गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने परीक्षा में विसंगतियों के बारे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को जानकारी दी।
परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता की गारंटी के लिए शिक्षा मंत्रालय और एनटीए ने इसके बाद इसे रद्द करने का फैसला किया। अब यह परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी। इसके बारे में जानकारी अलग से जारी की जाएगी। केंद्र से जानकारी मिलने के बाद सीबीआई मामले की जांच करेगी। यूजीसी नेट परीक्षा देश के सभी विश्वविद्यालयों में पीएचडी कार्यक्रमों, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और सहायक प्रोफेसर पदों पर प्रवेश के लिए आवश्यक है।

इस बार ऑफलाइन हुआ था एग्जाम

यह परीक्षा 18 जून को OMR का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर प्रारूप में आयोजित की गई थी। इस बार, UGC NET परीक्षा में शामिल 83 विषयों को एक ही दिन में दो शिफ्ट में आयोजित किया गया था। सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक पहली शिफ्ट थी, और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक दूसरी शिफ्ट थी। UGC NET परीक्षा पहले एक ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित परीक्षा या CBT हुआ करती थी। यह संशोधन सभी पाठ्यक्रमों और सभी केंद्रों के लिए एक ही दिन परीक्षा आयोजित करने में सक्षम बनाने के लिए किया गया था। परीक्षाएँ दूर-दराज के स्थानों पर भी आयोजित की जा सकती हैं।

NEET UG 2024 मामले को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर पहले से ही आरोप लग रहे हैं। इस मामले में NTA को सुप्रीम कोर्ट से दो हफ्ते का नोटिस भी मिल चुका है। इस मामले की सुनवाई 8 जुलाई को होनी है।