RPSC की परीक्षा में अब सवाल छोड़ा तो काटे जायेगे नम्बर, अब 4 की जगह दिए जाएंगे 5 ऑप्शन

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

RPSC की परीक्षा में अब सवाल छोड़ा तो काटे जायेगे नम्बर, अब 4 की जगह दिए जाएंगे 5 ऑप्शन

राजस्थान लोक सेवा आयोग RPSC ने अपनी परीक्षाओं में कई बदलाव कर दिए है। अगर आप RPSC की RAS, 1st ग्रेड व्याख्याता, कॉलेज व्याख्याता आदि परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो ये जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है। अब RPSC की परीक्षाओं में कंडीडेट को हर सवाल का जबाव देना अनिवार्य होगा। अगर परीक्षार्थी ने किसी सवाल का जबाव नहीं दिया तो नेगटिव मार्किंग होगी। आयोग इस बदलाव को अंतिम रूप देने में लगा है अगर यह बदलाव किया जाता है तो अगली होने वाली परीक्षाओ में परीक्षार्थियों को यह बदलाव देखने को मिलेगा।

अब कुछ परीक्षार्थियों का सवाल होगा की अगर किसी सवाल का जबाव आता ही नही तो हम कैसे हर सवाल का जबाव देंगे। लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नही है नए नियम कुछ इस प्रकार होंगे-
अब तक एग्जाम में 4 ऑपेशन आते थे अगर नए नियम लागू होते है तो 4 की जगह 5 ऑपेशन आएंगे। पांचवां जो ऑपेशन होगा वो होगा ‘सवाल हल नही करने की सहमति’ अगर किसी परीक्षार्थी को सवाल नही आता तो वो यह पांचवां ऑपेशन सेलेक्ट कर सकता है।
RPSC के सेकेट्री रामनिवास मेहता से कुछ सवाल जवाब किये तो उन्होंने इस बदलाव की जरूरत ओर इस बदलाव के फायदे के बारे में जानकारी दी है –

रामनिवास मेहता ने बताया कि इस बदलाव से OMR शीट से छेड़छाड़ का ख़तरा नही रहेगा। उन्होंने कहा कि पहले जैसे सवाल के 4 ऑपेशन दिये जाते थे और किसी परीक्षार्थी को जब सवाल का जबाव नही आता था तो वो उसे खाली छोड़ देता था। इसलिए खाली पड़े ऑपेशन से छेड़छाड़ का खतरा रहता था जो इस बदलाव से समाप्त हो जाएगा।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)