भारत के 100 रुपये पाकिस्तान में कितने रुपये के बराबर हैं

भारतीय रुपया vs पाकिस्तानी रुपया: आजादी के बाद से कभी भी भारत और पाकिस्तान के रिश्ते अच्छे नहीं रहे है। पाकिस्तान हमेशा ही भारत को विश्व स्तर पर निचा दिखाने की कोशिश करता रहता है। लेकिन अभी तक पाकिस्तान कभी भी अपनी नापाक कोशिशों में कामयाब नहीं हो सका है। आजादी के बाद से लेकर आज तक पाकिस्तान कभी भी भारत की बराबरी नही कर पाया है। आज हम भारत और पाकिस्तान की मुद्रा के बारे में आपको बताने जा रहे है। आपको बतायेंगे की भारत के 100 रुपये पाकिस्तान में जाकर कितने बनते है।

indian Rupees vs Pakistani Rupees

आपको बता दे की वर्तमान (2024) में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है। वहीं अगर भारत की बात करे तो भारत आर्थिक की स्थिति पाकिस्तान के मुकाबले काफी मजबूत है। इसलिए पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले वर्तमान में बहुत कमजोर हो चुका है। अगर बात करें भारत के 100 रुपये पाकिस्तान में कितने रुपये के बराबर होंगे तो आपके इस सवाल का जवाब होगा 330 रुपये। आपको यह जानकार विश्वास नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। भारत के 100 रुपये पाकिस्तान के 330 रुपये के बराबर है। मतलब भारत का 1 रुपया पाकिस्तान के 3 रुपये 30 पैसे के बराबर है। आपको बता दें की विदेशी मुद्रा भंडार किसी देश की मुद्रा को प्रभावित करता है।

विदेशी मुद्रा भंडार क्या है?

आयात और निर्यात, साथ ही आपूर्ति और मांग, रुपये के मूल्य को प्रभावित करने वाले एकमात्र कारक हैं। वास्तव में, प्रत्येक राष्ट्र के पास उन देशों की मुद्राओं का भंडार होता है जिनके साथ वह व्यापार करता है (आयात-निर्यात)। आम भाषा में, इसे विदेशी मुद्रा भंडार के रूप में जाना जाता है।

भारत का रुपया अन्य पड़ोसी देशों में कितना मजबूत

अफगानिस्तान रुपया: अफगानिस्तान रुपया भारत के रुपया के मुकाबले मजबूत है। अफगानिस्तान के 100 रुपये भारत में आकर 128 रुपये बन जायेगें।
बांग्लादेशी टका: बगलादेश के 142 टका भारत के 100 रुपये के बराबर है।
श्रीलंका रुपया: श्रीलंका के 349 रुपये भारत के 100 रुपये के बराबर है।

फ्री स्टडी नोट्स प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Tags:
×