REET Exam 2025 की परीक्षा तिथि घोषित, जानें कब शुरु होगें आवेदन

REET Exam 2025

REET Exam 2025: शिक्षा मंत्री बनने के बाद मदन दिलावर ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की जांच में रुचि दिखाई है। हालांकि, रीट की अधिसूचना जारी होने के बाद यह तय हो गया है कि अब भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की कोई संभावना नहीं है। इस पद के लिए भर्ती का एकमात्र स्रोत राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड होगा। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड इस बार रीट लेवल 1 और 2 के 40,000 पदो पर भर्ती निकाल सकता है।

REET 2025 Pattern क्या रहेगा

आपको बता दें की पिछली बार की तरह ही REET की योग्यता पूरी करने वालों को एक अतिरिक्त परीक्षा देनी होगी। हाल ही में हुई REET की बैठक में शिक्षक भर्ती पैटर्न पर चर्चा नहीं हुई। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह भी कहा कि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के लिए इस समय कोई विचार-विमर्श नहीं किया जा रहा है। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के प्रशासन से संबंधित हाल ही में हुई चर्चा में शिक्षा सचिव कृष्ण कुणाल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट सहित कई अधिकारियों ने भाग लिया। इसके बाद, यह खबर फैली कि REET अगले साल जनवरी के दूसरे दो सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

REET परीक्षा से संबंधित नोट्स प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

REET Exam Date 2025

REET के सभी परीक्षार्थिओं को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने REET Exam 2025 की परीक्षा तिथि घोषित करके दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। 19 जनवरी 2025 को होगी REET Exam 2025 परीक्षा सुबह पहली पारी में लेवल 1 और दूसरी पारी में लेवल 2 के लिए परीक्षा होगी। रीट लेवल 1 और 2 के लिए विषय विशेष परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। अंतिम निर्णय अभ्यर्थियों के ग्रेड के आधार पर किया जाएगा। चयन बोर्ड की 2022 शिक्षक भर्ती सामग्री में भी यही रणनीति अपनाई गई थी। इसके बाद बोर्ड ने 48,000 पदों पर भर्ती की घोषणा की। जबकि लेवल-2 के 27,000 और लेवल-1 के 21,000 पद मौजूद थे।

REET Exam 2025 के लिए आवेदन कब शुरु होंगें

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभी तक आवेदन तिथि के बारे में कुछ भी नही साफ किया है। लेकिन जैसा की आपको हमने बताया है की 19 जनवरी 2025 को रीट परीक्षा तिथि घोषित हुई है। रीट परीक्षा तिथि के मुताबिक देखें तो रीट के आवेदन नवंबर 2025 में शुरु हो सकते है।

Tags: ,
×