प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस ने नई दिल्ली में द्विपक्षीय मुलाकात की।

मंगलवार, 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस ने नई दिल्ली में द्विपक्षीय मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए बातचीत हुई।

नई दिल्ली में दोनोें प्रधानमंत्रीओ क बीच हुई चर्चा के दौरान व्यापार, निवेश, डिजिटल परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा, क्षमता निर्माण और लोगों के बीच आपसी संबंधों में सहयोग को बेहतर बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान दोनों प्रधानमंत्रीओ की मौजूदगी में जमैका और भारत ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

होलनेस ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात से पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। 30 सितंबर को डॉ. एंड्रयू होलनेस भारत पहुंचे। हवाई अड्डे पर उनका स्वागत केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने किया। वे 4 दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए 3 अक्टूबर तक भारत में रहेंगे।

यह जमैका के प्रधानमंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। उत्तरी अमेरिका महाद्वीप पर कैरेबियन सागर में स्थित जमैका एक द्वीप राष्ट्र है। कैरिबियन और ग्रेटर एंटिलीज़ दोनों में, यह तीसरा सबसे बड़ा द्वीप है। जमैका हिस्पानियोला से लगभग 191 किलोमीटर पश्चिम और क्यूबा से 145 किलोमीटर दक्षिण में है। यहाँ की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। इसकी मुद्रा जमैकन डॉलर है और इसकी राजधानी किंग्स्टन है।

Tags: ,
×