UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए जारी किया नोटिफिकेशन || मार्च 2021

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए जारी किया नोटिफिकेशन || मार्च 2021

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी 24 मार्च, 2021 तक सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए upsc.gov.in तथा upsconline.nic.in आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है। इस बार संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 27 जून को किया जाएगा।

योग्यता क्या होनी चाहिए ?

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा में कुछ छूट दी गयी है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) –

यूपीएससी वह संवैधानिक निकाय है, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य विभिन्न सेवाओं के लिए प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। इसकी स्थापना भारतीय संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत की गयी है। इसमें एक अध्यक्ष और दस अन्य सदस्य शामिल होते हैं, जिनकी नियुक्ति और पदच्युति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। आयोग के अध्यक्ष और सदस्य छह साल की अवधि तक अथवा 65 साल की उम्र पूरी होने तक अपने पद के कर्तव्यों का पालन करते है। संविधान का अनुच्छेद 316 सदस्यों की नियुक्ति और उनके कार्यालय की अवधि से संबंधित है।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)