पीएम मोदी करेंगे नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता || फरवरी 2021

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

पीएम मोदी करेंगे नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता || फरवरी 2021

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी, 2021 को नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

इस बैठक के दौरान कृषि, विनिर्माण, बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन विकास के संबंध में मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। यह गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक होगी। इस बैठक में पहली बार लद्दाख शामिल होगा। जम्मू-कश्मीर भी इस वर्ष केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भाग लेगा। अन्य केंद्र शासित प्रदेश जो प्रशासकों की अध्यक्षता में हैं, वे भी इस बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में शासी परिषद के उपाध्यक्ष, केंद्रीय मंत्री, पदेन सदस्य भी भाग लेंगे। नीति आयोग के सदस्य और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल होंगे।

नीति आयोग –

यह भारत में एक पॉलिसी थिंक टैंक है जिसे 2015 में योजना आयोग के स्थान पर स्थापित किया गया था। सस निकाय की स्थापना सहकारी संघवाद के साथ सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से की गई थी। प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष होते हैं।

नीति आयोग के सदस्य –

• प्रधानमंत्री आयोग के अध्यक्ष होते हैं।
• इसमें एक गवर्निंग काउंसिल भी शामिल है जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ विधानसभाओं और केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर शामिल हैं।हालांकि, इसमें दिल्ली और पुदुचेरी शामिल नहीं है।
• इसमें क्षेत्रीय परिषदें भी हैं जो राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों से बनी हैं।

शासी परिषद (Governing Council) –

यह नीति आयोग का शीर्ष निकाय है। इस परिषद में सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेश के लेफ्टिनेंट गवर्नर, अन्य केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हैं। यह परिषद नियमित रूप से बैठक का आयोजन करती है। इस परिषद की पहली बैठक 8 फरवरी, 2015 को हुई थी।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)