विश्व पृथ्वी दिवस : ????? ????? ??? ?

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

विश्व पृथ्वी दिवस : ????? ????? ??? ?

हर साल 22 अप्रैल दुनियाभर में पृथ्वी दिवस (Earth Day) या अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस (International Mother Earth Day) मनाया जाता है। पूरे विश्व में पृथ्वी को बेहतर बनाने के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पृथ्वी दिवस 2021 में मनाया जाएगा। वर्ष 1970 में शुरू होने बाद से इस साल 51 वां विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र द्वारा पृथ्वी दिवस को आधिकारिक तौर पर 2009 में अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई थी।

● विषय थीम 2021 :

इस वर्ष के पृथ्वी दिवस की थीम ➛ ‘Restore Our Earth’ (रिस्टोर अवर अर्थ) है जो प्राकृतिक प्रक्रियाओं और उभरती हुई हरी प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित है जो दुनिया के पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल कर सकती हैं। जिसके तहत इस बार 20 से 22 अप्रैल तक 3 दिन का क्लाइमेट एक्शन कार्यक्रम रखा गया है।

● उद्देश्य :

दुनिया भर के लोग पृथ्वी और पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए ताकि हर कोई कदम से कदम मिलाकर पृथ्वी को बचाने का संकल्प धारण करें।

● शुरुआत :

पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन द्वारा वर्ष 1970 में की गई थी। वर्तमान में 192 से भी अधिक देशों में हर साल विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद ऋतु की शुरुआत है।

जेराल्ड एंटोन नेल्सन एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और विस्कॉन्सिन के पर्यावरणविद् थे, जिन्होंने संयुक्त राज्य के सीनेटर व गवर्नर के रूप में कार्य किया था।

● अर्थ वीक :

• हालांकि, कई बार अर्थ वीक भी मनाया जाता है जिस दौरान पूरे हफ्ते के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। और पर्यावरण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाती है।

• वर्ष 2021 में पर्यावरण संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जा रही है, जिसके तहत क्लाइमेट चेंज से लेकर प्रदूषण व डिफॉरेस्टेशन तक के मुद्दों को शामिल किया गया हैं।

• इस कार्यक्रम में यूएस प्रेसिडेंट जो बाईडन ने देश-विदेश के करीब 40 वर्ल्ड लीडर्स को वर्चुअल समिट का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है।

● पृथ्वी दिवस :

1969 में पर्यावरण पर यूनेस्को सम्मेलन में जॉन मैककोनेल (John McConnell ) द्वारा पृथ्वी दिवस औपचारिक रूप से प्रस्तावित किया गया था। बाद में 1971 में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव यू थान्ट द्वारा वर्नल इक्विनॉक्स (Vernal Equinox) पर प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस मनाने के लिए एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए गए और यह पहली बार 1970 में मनाया गया।

22 अप्रैल के बाद से यह दिवस हर साल 193 से अधिक देशों में मनाया जाता है और पृथ्वी दिवस नेटवर्क (Earth Day Network) द्वारा विश्व स्तर पर समारोहों का समन्वय किया जाता है।

पृथ्वी दिवस समारोह मनुष्यों को उनके द्वारा उत्पन्न पर्यावरणीय गिरावट की याद दिलाने का एक तरीका है और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने की सलाह देता है जो उत्सर्जन स्तर को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन में उपयोग करने में नहीं हैं। यह मानता है कि पृथ्वी और उसके पारिस्थितिक तंत्र अपने निवासियों को जीवन और जीविका प्रदान करते हैं।

● पेरिस समझौता :

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के भीतर पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते का मुख्य उद्देश्य पूर्व औद्योगिक स्तरों की तुलना में वैश्विक तापमान में वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखना था और वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के प्रयास करना है।

● विश्व पृथ्वी दिवस का इतिहास :

इस दिन की जरुरत को 1970 में लगभग 20 मिलियन अमेरिकियों द्वारा महसूस किया गया था, जब उन्हें एहसास हुआ था कि मातृ पृथ्वी की रक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण आवश्यक है। इस तरह, इस वर्ष ही पहली बार पृथ्वी दिवस मनाया गया था। हर साल इस दिन दुनिया भर से अरबों लोग विभिन्न गतिविधियों जैसे कि पेड़ लगाना, सफाई अभियान, और अन्य मदर नेचर के माध्यम से भाग लेते हैं।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)