केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “जलाभिषेकम जल संरक्षण अभियान” के तहत 57,000 जल संरचनाओं का उद्घाटन किया || फरवरी 2021

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “जलाभिषेकम जल संरक्षण अभियान” के तहत 57,000 जल संरचनाओं का उद्घाटन किया || फरवरी 2021

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 11 फरवरी, 2021 को नई दिल्ली से “जलाभिषेकम जल संरक्षण अभियान” के तहत 57,000 जल संरचनाओं का उद्घाटन किया। इन जल संरचनाओं का निर्माण मध्य प्रदेश में किया गया था। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनता की भागीदारी के साथ जल संरक्षण का कार्य किया जा रहा है। यह संरक्षण कार्य जल संरक्षण के लक्ष्य को प्राप्त करने और आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण में मदद करेगा। रक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ‘जलाभिषेकम’ अभियान’ हर खेत के लिए पानी और हर हाथ के लिए काम’ के उद्देश्य को पूरा कर रहा है।यह अभियान गांवों की बेहतरी में मददगार होगा। जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर यह अभियान महत्वपूर्ण हो गया है। COVID युग के दौरान 57,000 से अधिक जल संरचनाओं का निर्माण किया गया था।

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 –

यह एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा उपाय है। इस अधिनियम को ‘काम के अधिकार’ की गारंटी देने के उद्देश्य से पारित किया गया था। यह अधिनियम 2005 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा पारित किया गया था। यह अधिनियम ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा को बढ़ाने का प्रयास करता है। यह एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों का वेतन रोजगार प्रदान करता है।

अधिनियम का महत्व –

यह अधिनियम आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है और ग्रामीण संपत्ति का निर्माण करता है। यह पर्यावरण की रक्षा करने और ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने में भी मदद करता है। यह अधिनियम 100 दिनों के काम की गारंटी देता है, जिससे ग्रामीण-शहरी प्रवासन में कमी आती है। इसने पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए वित्तपोषण पैटर्न, निगरानी और अन्य उपायों का भी उल्लेख किया है।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)