आयकर विभाग ❪Income Tax Department❫ ने लॉन्च किया नया ई-फाइलिंग पोर्टल || जून 2021

Categories:
Share Now
Loading❤️ Add to Favorites

आयकर विभाग ❪Income Tax Department❫ ने लॉन्च किया नया ई-फाइलिंग पोर्टल || जून 2021

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने 7 जून, 2021 को अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in लॉन्च किया। गौरतलब है कि इससे पहले ई-फाइलिंग के लिए www.incometaxindiaefiling.gov.in पोर्टल का उपयोग किया जाता था। अब से इस नए ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से लोग अपना आयकर फाइल कर सकेंगे।

इस नए ई-फाइलिंग पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं को सुविधा और आधुनिक, निर्बाध अनुभव प्रदान करना है। करदाताओं को त्वरित रिफंड जारी करने के लिए यह पोर्टल आयकर रिटर्न के तत्काल प्रसंस्करण के साथ एकीकृत है।

इस नए पोर्टल में करदाता द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई के लिए सभी इंटरैक्शन और अपलोड या लंबित कार्रवाइयां एकल डैशबोर्ड पर दिखाई जाएंगी। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट के साथ करदाताओं के प्रश्नों के तत्काल उत्तर के लिए करदाता सहायता के लिए नया कॉल सेंटर भी उपलब्ध होगा।

★ आयकर विभाग :

यह एक सरकारी एजेंसी है जो भारत सरकार के प्रत्यक्ष कर संग्रह का कार्य करती है। आयकर विभाग केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अधीन काम करता है। भारत के आयकर विभाग का गठन 1860 में हुआ था और इसका नेतृत्व केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा किया जाता है।


अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है... +919610571004 (☎ & WhatsApp)